डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है सहजन की पत्‍तियां, जानिए इस्‍तेमाल का तरीका

0

डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए यदि आप तरह-तरह के उपाय करते हैं, तो आज हम आपको कमाल की चीज बताएंगे। यह चीज है सहजन की पत्‍तियां, जिसे उबाल कर यदि सेवन किया जाए तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा

दवा के साथ ही स्वस्थ आहार और जीवनशैली ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको अपने ब्लड शुगर की जांच निरंतर करानी चाहिए। इससे इस बीमारी से बचने में मदद मिलती है।

ऐसे कई फूड्स और पेय पदार्थ मौजूद हैं, जो प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। सहजन और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। सहजन को ड्रमस्टिक भी कहा जाता है। आमतौर पर दक्षिण भारतीय करी तैयार करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए सहजन के फायदे।
​इन गुणों से भरपूर होता है सहजन

सहजन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल सदियों से रोगों के इलाज में किया जाता रहा है। इसके के तने, पत्ते, छाल, फूल, फल और कई अन्य भागों का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। सहजन में एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी डिप्रेसेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

इसके अलावा सहजन कई तरह से खनिजों से भरपूर होता है। यह कैल्शियम का नॉन- डेयरी स्रोत है। इसमें पोटेशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन, तांबा, फास्फोरस और जस्ता जैसे अन्य पोषक तत्व भी शामिल होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.