प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा के छात्र संगठन एबीवीपी को लगा बड़ा झटका

समाजवादी छात्रसभा के प्रत्याशी ने अध्यक्ष की सीट जीत ली है।

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा के छात्र संगठन एबीवीपी को बड़ा झटका लगा है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई की ऐतिहासिक जीत हुई है।  समाजवादी छात्रसभा के प्रत्याशी ने अध्यक्ष की सीट जीत ली है। भाजपा को वाराणसी में एमएलसी चुनाव के बाद यह दूसरा बड़ा झटका लगा है। एमएलसी स्नातक और एमएलसी शिक्षक सीटें भाजपा के कब्जे से सपा ने छीन ली थीं।

विद्यापीठ चुनाव में समाजवादी छात्र सभा के विमलेश यादव अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। एनएसयूआई के संदीप पाल उपाध्यक्ष और प्रफुल्ल पांडेय महामंत्री चुने गए। निर्दल आशीष गोस्वामी पुस्तकालय मंत्री पद पर निर्वाचित हुए। एबीवीपी को कोई सीट नहीं मिल सकी है।

कुल 9062 में 4294 छात्र-छात्राओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें 2866 छात्र और 1428 छात्राओं ने वोटिंग की। शाम पांच बजे के करीब चुनाव अधिकारी प्रो. केएस जायसवाल ने चुनाव परिणाम घोषित किया। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कुलपति प्रो. टीएन सिंह ने निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।

इसके अलावा गौतम शर्मा -मानविकी संकाय, मिलन मोदनवाल -समाज विज्ञान, रितेश सोनकर -वाणिज्य एवं प्रबंध संकाय, दीपक पटेल -शिक्षा संकाय, सत्येंद्र कुमार -विधि संकाय, ईश्वर चंद पटेल-समाज कार्य संकाय और विशाल कन्नौजिया विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय के प्रतिनिधि चुने गए।

उपाध्यक्ष और महामंत्री ने एकतरफा जीत हासिल की
मतदान सुबह नौ से दो बजे तक चला। दोपहर बाद 3.30 बजे से मतगणना आरंभ हुई। मतगणना के पहले चक्र से ही विजयी प्रत्याशियों ने बढ़त बना ली थी। अध्यक्ष पद पर निर्वाचित विमलेश यादव ने 1859 मत हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आलोक रंजन (1224) को 635 वोटों से हराया। उपाध्यक्ष पद पर संदीप पाल ने 2467 वोट हासिल कर अपने प्रतिद्वंद्वी संजय कुमार यादव (1198) को 1269 और महामंत्री पद पर प्रफुल्ल पांडेय 2360 वोट पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अभय शक्ति सिंह (1559) को 801 मतों से हराया। पुस्तकालय मंत्री पद जीत हासिल करने वाले आशीष गोस्वामी को सर्वाधिक 2767 वोट मिले। उन्होंने अंकित वर्मा (1273) को 1494 मतों से पराजित किया।

किसको कितने मिले वोट
अध्यक्ष:विमलेश यादव-1859, आलोक रंजन-1234 और शशिशेखर सिंह-1139।
उपाध्यक्ष: संदीप पाल-2467, संजय कुमार यादव-1198, शशिधर जायसवाल-452।
महामंत्री: प्रफुल्ल पांडेय-2360, अभय शक्ति सिंह-1559, अमन भारद्वाज-291।
पुस्तकालय मंत्री: आशीष गोस्वामी-2767, अंकित वर्मा-1273

भाजपा के गढ़ में एमएलसी चुनाव के बाद दूसरा झटका
वाराणसी भाजपा का गढ़ है। यहां की सभी विधानसभा सीटों पर भाजपा के विधायक हैं। खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां से सांसद हैं। नगर निगम पर भी कई दशकों से भाजपा का ही कब्जा है। ऐसे में हर चुनाव में लोगों की नजर वाराणसी पर लगी रहती है। पिछले कुछ महीनों में भाजपा को वाराणसी में दूसरा बड़ा झटका लगा है। इससे पहले एमएलसी की दोनों सीटों पर भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा था। एमएलसी स्नातक और एमएलसी शिक्षक की सीटें भाजपा से सपा ने छीन ली थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.